रविवार, 23 जुलाई 2017

Success Hone Ke Liye Khud Se Jarur Puche Ye 3 Sawal Successful Kaise Bane

यदि आप अपनी Life में Success होना चाहते हैं तो इस Article को शुरू से लेकर end तक पूरा पढ़ें इस Article में मैं आपसे 3 सवालों के बारे में बात करूँगा और यदि आप अपने जीवन में कामयाबी हासिल करना चाहते हैं तो आप रोजाना अपने आप से ये 3 सवाल जरूर करें। ये प्रश्न सफलता की सीढ़ी चढ़ने में आपकी बहुत मदद करेंगे।




Successfull Kaise Bane


बहुत से लोग सोचते हैं कि यदि वे बहुत ज्यादा Hard Work (कठिन परिश्रम) करें तो वें सफल हो सकते हैं और इसी वजह से वो घंटों तक अपने काम में लगे रहते हैं। कई बार देर रात तक काम करना नहीं छोड़ते तो कई बार सुबह सुबह ही काम में लग जाते हैं और इसी तरह सफलता का पीछा करते हुए अपने आप को जलाते रहते हैं। लेकिन Reality (वास्तविकता) यह है कि सफलता अक्सर आप के मुकाबले कहीं अधिक होती है और यह इस बात पर निर्भर करती है कि आप इसके बारे में कैसे सोचते हैं और इसके बारे में आप अपने आप से क्या सवाल पूछते हैं।



आपके द्वारा अपने आप से पूछे जाने वाले ये 3 प्रश्न आपकी सफलता के लिए अति महत्वपूर्ण हैं और ये आपकी सफलता को एक नया आकार दे सकते हैं। जब चीजें आपके अनुसार (आपके plan किये अनुसार) नहीं होती हैं, तो आप निराश होने लगते हैं और आप अपने आपसे या अपने किसी खास से यह प्रश्न पूछते हैं कि "ऐसा हमेशा मेरे साथ ही क्यों होता है ?" लेकिन यह सवाल आपको अपने लक्ष्य के करीब नहीं ले जाता है बल्कि आपको उससे दूर ही धकेलता है। यह एक बेकार और आपका मनोबल गिराने वाला  प्रश्न है और आपका मस्तिष्क नकारात्मक उत्तरों के साथ इसका जवाब देने का प्रयास करेगा।

For Example अगर आप Student हैं तो अगर आपकी Exams का Result उतना अच्छा नहीं आया जितनी कि आपको उम्मीद थी तो फिर आप वही "मेरे साथ ही क्यों ?" वाला Question पूछना शुरू कर देते हैं, और इसके जवाब में आप अपने आपको या फिर किसी और को कोसने लगते हैं। आप कहने लगते हैं कि मैंने तो खूब मेहनत की थी लेकिन कॉपी check करने वाला ही कमीना था या फिर आप कहने लगते हैं कि कॉपी ही सही ढंग से check नहीं की गयी थी।


I think आप समझ ही गए होंगे की मैं क्या कहना चाह रहा हूँ, अगर नहीं समझे तो कोई बात नहीं एक और उदाहरण ले लेते हैं 😊😊


अगर आप कोई Contractor हैं और आपको वह Contract नहीं मिला जिसके लिए आपने Apply किया था, तो फिर से आपका वही "मेरे साथ ही क्यों ?" वाला Question पूछने लग जाते हैं, और इसके जवाब में फिर से आप अपने आपको या फिर किसी और को कोसने लगते हैं और कहने लगते हैं कि यार मेरी तो किस्मत ही ख़राब है या फिर आप कहते हैं कि शायद मैंने कुछ ज्यादा ही दाम बता दिए,शायद मैंने Meeting में कुछ गलत कह दिया या फिर आप यह भी कह सकते हैं कि मेरे Assistant ने ही Proposal देने में देर कर दी।


ऐसे Time पर कुछ इसी तरह के बहाने आप लगाने लगते हैं। खैर चलिए छोड़िये... मैं यहाँ आपको असफलता के नए नए बहाने बताने के लिए ये Article नहीं लिख रहा हूँ।  लेकिन एक बात तो तय है कि असफल होने के बाद इस तरह के बहाने लगाने से कुछ नहीं होने वाला। अब जो हुआ जैसा हुआ उसे छोड़ो...


और बजाय बहाने लगाने के यह सोचिये कि अपने आप से यह पूछिए कि How can you do better next time (अब मैं Next Time इस बार से अच्छा कैसे कर सकता हूँ) (अगली बार, इस बार से अच्छा करने के लिए मुझे क्या करना होगा) ? इस बात का पता लगाओ कि अब Contract को Secure (सुरक्षित) करने के लिए आपको क्या करना चाहिए और इन सब बातों का Next Proposal को fuel देने के लिए use करें। Powerful Question (महत्त्वपूर्ण प्रश्न) आपकी स्थिति को बदल देगा और बहुत जल्द आपके मन को More Positive (ज्यादा सकारात्मक) बना देगा जो कि आपको आपकी सफलता की यात्रा (Journey To Success) पर काफी मदद करेगा।



तो ये रहे वो 3 Powerful Questions Jo Ki Aapke Success Hone Ke Chance Badha Denge ! जिनके बारे में आप Everyday (रोजाना) खुद से पूछ कर अपने Success होने के Chances बढ़ा लोगे।





1. मैं क्या कर सकने में समर्थ हूँ (What Am I Capable Of ) ??


यह थोड़ा सा मुश्किल प्रश्न है। वास्तव में कोई भी नहीं जानता है कि वो क्या करने में समर्थ है। अक्सर लोग अपने खुद के लिए Boundaries (सीमाएँ) Set कर लेते हैं और सोचते हैं कि हमें इन्हीं Limitations में रहकर काम करना है और यही बात हमें छोटा बनाये रखती है (Success होने से रोकती है)। इसीलिये कुछ बड़ा सोचना जरुरी है - जिसके बारे में आपको लगता है कि यह Possible है आप उससे भी बड़ा कुछ करने की सोचिये।

जब आप कुछ बहुत बड़ा सोच रहे होंगे तो बाकी कुछ लोग आपकी सोच को वापस नीचे गिराने की कोशिश करेंगे और वे चाहेंगे कि आप भी वो ही सोचें जो उन्हें Possible लगता है। लेकिन यदि हम बात करें वास्तविकता की तो कोई भी नहीं जानता है कि क्या सम्भव है और क्या असम्भव।


कई बार बहुत बड़ी विपत्तियों (मुश्किलों) का सामना करने के बाद ही हमें बहुत बड़ी कामयाबी (उपलब्धि) हासिल होती है।


यदि हम प्रचलित "Rags to Riches(रंक से राजा)" वाली कहानियाँ (जो कि बहुत लोकप्रिय हैं) पढ़ें तो हम पायेंगे कि यदि उन कहानियों में किसी भी व्यक्ति ने अपनी सीमाएँ बाँट ली होती तो उसे इतनी महानता प्राप्त नहीं होती।


हो सकता है कि जब आप अपने आप से पूछते हैं कि आप क्या कर सकने में समर्थ हैं तो आपका दिमाग जंगली हो जाये। 


लेकिन याद रखिये कि सिर्फ कुछ ही सालों पहले हम यह कल्पना भी नहीं कर सकते थे कि हम अपने हाथ में एक छोटे से Device को रखकर उसमें Movie देख पायेंगे लेकिन आज यह सम्भव है। मतलब यह है कि कुछ भी असम्भव नहीं है।



The Possibilities are Endless. (संभावनाएँ अनंत हैं)।



2. मेरे निकटतम सहयोगी कैसे हों (Who Do My Closest Allies Need To Be) ? ?


हम अपनी Life में एक समय पर औसतन 5 लोगों के साथ बहुत ज्यादा Associate (जुड़े हुए) होते हैं।

अब आप अपनी Life पर एक नजर डालिये और देखिये कि अभी आपके घनिष्ठतम मित्र कौन हैं ? क्या ये वे ही हैं जिनके साथ आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की आवश्यकता है ? अगर नहीं, तो जागरूक हो जाइये और ऐसे लोगों से मिलना शुरू कर दीजिये जो कि आपकी सामान विचारधारा वाले हैं और सफलता के रास्ते पर आपकी सहायता करेंगे।

सही लोगों की पहचान कर उनके साथ Time Spend करके, आप अपने सफल होने के Chances बहुत ज्यादा बढ़ा लेंगे।



3. मैं क्या बनना चाहता हूँ (Who Do I Need To Become) ? ?


Imagine कीजिये कि आप एक फिल्म में कोई Roleplay कर रहें हैं। इस Role के बारे में आप विचार कीजिये कि वह व्यक्ति कैसा दिखेगा जब वो सफल होगा। अब उसकी आदतों और हरकतों को Notice करें। अब यह देखिये कि वह अपने जीवन में आने वाली विपरीत परिस्थितियों और मुश्किलों का कैसे सामना करता है साथ ही साथ वह अपने अच्छे समय को कैसे handle करता है, जब वह Successful आदमी बन जाता है। 

जब आप अपने द्वारा Imagine किये उस व्यक्ति की सभी Habits और बाकि चीजों के बारे में जान लो, और जब उसे अच्छी तरह से समझ लो तो अब प्रत्येक दिन आप अपने उसी Film Star के Role में Fit होने की कोशिश करें और आगे बढ़ते रहें। एक दिन आप भी जरूर अपने उस Film Star वाले Role की
तरह ही Successful बन जायेंगे। 

Gautam Budhha ने भी कहा है कि जैसा हम सोचते हैं वैसे हम बन जाते हैं।

"What We Think, We Become." - Budhha


ये भी जरूर पढ़ें :-

10 Best Inspirational Quotes in Hindi & English

Motivational Quotes In Hindi For Being Success In Life



आप रोजाना और अपने जीवन के हर एक पहलू के लिए अपने आप से ये Powerful Questions जरूर पूछें। For Examole - आप इन आप अपने रिश्तों, करियर के लिए और यहां तक कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी इन प्रश्नों का उपयोग कर सकते हैं।

और At Last, आप अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में काफी सारी सफलताएँ पाएंगे। You will find increased success in all of those areas of your life.

Now, I hope Aap samajh hi gaye honge ki Successful Kaise Bane. To yahi thi aaj ki Success Tips In Hindi. आगे आने वाले समय में भी मैं ऐसे ही काफी सारे Articles आपके लिए लिखता रहूँगा So, अगर आप चाहते हैं कि जब भी मैं सफलता प्राप्त करने के लिए कोई भी Article लिखूँ वो आपके Email Id पर msg. के जरिये पहुँच जाये तो आप मेरे ब्लॉग का Free Subscription ले लीजिये।

Receive AchchiDuniya's new articles by email.

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें