मंगलवार, 25 जुलाई 2017

India के 5 बड़े failures की कहानी जो बाद में बहुत बड़े Successful बने

इस दुनिया में काफी सारे ऐसे Indians हैं जो कि पहले कुछ भी नहीं थे लेकिन कई बार Fail होने के बाद भी लगातार मेहनत करते रहने की वजह से उन्हें जब सफलता मिली तो फिर कभी उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और उनके Failure से Successful बनने का सफर आज Inspirational Success Stories बन गया है। जिन्हें पढ़कर लोग Motivate होते हैं। तो चलिए जानते हैं कि कई बार असफल होने के बाद ये लोग Successful कैसे बने ...


किसी काम में असफल हो जाने का मतलब यह नहीं है कि आप अब कभी सफल हो ही नहीं सकते बल्कि इसका मतलब सिर्फ इतना है कि अभी तक आपको सफलता हासिल नहीं हुयी है।


हर कोई अपने काम में सफलता पाना चाहता है लेकिन यह तो कोई जरुरी नहीं है कि वह पहले ही प्रयास में सफल हो जाये।

कुछ लोग कहते हैं कि सफलता अर्जित करने के लिए प्रयास करने की जरुरत है। उनकी यह बात सच तो है लेकिन यह सिर्फ आधा सच है क्योंकि कोई भी नहीं चाहता कि वह असफल हो इसीलिए सफल होने का प्रयास तो हर कोई करता है। इसीलिए यह बात ज्यादा मायने नहीं रखती बल्कि यह बात मायने रखती है कि आप कितनी बार प्रयास करते हैं और यही सफलता प्राप्त करने का पूरा सच है कि -

"तब तक प्रयास करो जब तक कि आप सफल ना हो जाओ।"

यदि आप किसी भी काम को पूरा करने के लिए कुछ प्रयास करते हैं लेकिन हर बार नाकामयाब हो जाने के कारण आप उस काम को अधूरा ही छोड़ देते हैं तो आपको कोई पूछता तक नहीं है और तो और हो सकता है कि कुछ लोग आपका मजाक भी उड़ाना शुरू कर दें।


लेकिन देखना  एक बार जब आपको Success मिल जाएगी तो वो ही लोग आपकी तारीफों के पुल बांधने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे और लोगों से कहते फिरेंगे कि देखा मैंने कहा था ना ये लड़का एक दिन जरूर कामयाब होकर दिखायेगा। 


अब वो यह भूल जायेंगे कि यह वो ही लड़का है जिसको कभी Demotivate करने में हमने कोई कसर नहीं छोड़ी थी और वैसे भी किसी ने सच ही कहा है कि...



"चढ़ते सूरज को तो सभी सलाम करते हैं।"

लेकिन आपको किसी दूसरे की बातों से परेशान होकर Demotivate नहीं होना है बल्कि उन्हीं की उन कड़वी बातों में अपने लिए Motivation ढूँढ़नी है और यकीनन कुछ मुश्किलों के बाद आपको सफलता जरूर मिलेगी। और वैसे भी वो सफलता ही क्या जिसमें मुश्किलों का सामना ना हुआ हो।


जैसे ही आप एक बार अपनी Life में Successful बन जाओगे तो फिर बाकी लोगों के लिए आपकी Success Story Inspirational बन जाएगी 
और तो और आप जितनी ज्यादा बार असफल हुए थे आपकी Success Story लोगों को उतनी ही ज्यादा Motivational लगेगी।




आज के इस Article में हम आपके साथ कुछ ऐसे ही लोगों के बारे में Short में बताएँगे जो कभी Failures थे लेकिन आज हम उनकी कामयाबी की कहानीयों को Inspirational Success Stories के रूप में पढ़ते या सुनते हैं।


1. महात्मा गाँधी (Mahatma Gandhi)


शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जो भारत के राष्ट्रपिता माहात्मा गाँधी के बारे में नहीं जानता होगा। क्या आपको पता है कि गाँधी जी  की Life में भी काफी उतार चढाव आये थे। उनके जीवन में कई  ऐसी घटनाएँ घटीं जिन्हें लोग आज Inspiration (प्रेरणा) के रूप में लेते हैं हालाँकि उनके जीवन में कुछ ऐसी घटनाएँ भी घटित हुईं जिनकी वजह से कुछ लोग गांधीजी को नापसंद करते हैं। 

गाँधी जी पेशे से भारत के एक बैरिस्टर थे लेकिन वह एक अच्छे वकील नहीं थे क्योंकि वे गवाहों से आढ़े-टेढ़े सवाल (Cross Quoestions) नहीं कर पाते थे। अपना कुछ समय मुकदमेबाजी में व्यतीत करने के बाद वह दक्षिण अफ्रीका चले गए जहां उन्होंने अपने अंदर राजनीतिक कौशल विकसित किया। वहाँ उन्हें कई मुश्किलों का सामना भी करना पड़ा। 


जब वे फिर से भारत में वापस आ गए तब वे अपने देश को आजादी दिलाने की कोशिश में लग गए। भारत आने के कुछ समय बाद उन्होंने सत्याग्रह, सविनय अवज्ञा आंदोलन... जैसे कई आंदोलन किये जो कि काफी मुश्किलों से भरे थे। लेकिन हर आंदोलन में आखिरकार अंग्रेजों ने हार मान ली और जीत गाँधी जी की ही हुयी।


2 . अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)


बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के बारे में कौन नहीं जानता। आज चाहे बच्चा हो या बूढ़ा सभी अमिताभ बच्चन की फिल्मों के दीवाने हैं लेकिन एक समय ऐसा भी था जब अमिताभ बच्चन को कोई जानता तक नहीं था और उस समय उन्हें बहुत सी मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

आज अमिताभ बच्चन की जिस भारी आवाज का हर कोई दीवाना है, एक समय ऐसा भी था जब अमिताभ बच्चन को उनकी इसी भारी आवाज के कारण All India Radio (AIR) ने Reject कर दिया था और आज वो अपनी उसी आवाज के साथ 29 फिल्मों में as a Playback Singer भी काम कर चुके हैं। 


सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने अपनी पहली बड़ी हिट फिल्म ज़ंजीर से पहले कुल 12 flop फिल्में दी थीं।


एक जमाना था जब अमिताभ बच्चन अपनी कम्पनी Amitabh Bachchan Corporation Limited (ABCL) की वजह से दिवालिया होने की कगार पर आ गए थे लेकिन आज वो Bollywood में शाहरुख़ खान के बाद Second सबसे Rich Actor हैं।


सदी के महानायक अमिताभ बच्चन का जीवन ऐसे ही काफी संघर्षों से भरा हुआ है जिनसे आप काफी प्रेरणा ले सकते हैं।



3 . धीरूभाई अम्बानी (Dheerubhai Ambani)


आज Reliance का नाम कौन नहीं जानता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि धीरूभाई अम्बानी, जो कि रिलायंस के Founder थे उन्हें विवाद का पसंदीदा बच्चा भी कहा जाता था। अम्बानी की Beginning  बहुत ही Humble हुई थी।

अम्बानी किसी समृद्ध परिवार से नहीं थे। वह16 साल की उम्र में यमन गए और वहाँ उन्होंने As a Clerk काम किया। कुछ समय बाद वे अपना खुद का Business खड़ा करने के लिए वापस भारत लौट आये और अपने चचेरे भाई Champaklal Damani के साथ Partnership में व्यवसाय शुरू किया। 

जहां चम्पकलाल दमानी एक सतर्क व्यापारी थे, वहीं धीरुभाई अम्बानी Risk लेने के लिए हमेशा तैयार रहते थे। लेकिन दमानी धागे के कारखानों / भंडारों के निर्माण में विश्वास नहीं रखते थे और वो कोई भी जोखिम उठाना नहीं चाहते थे,

कुछ समय बाद Champaklal Damani और Dheerubhai Ambani के बीच वैचारिक मतभेद होने के कारण Champaklal Damani, Reliance से अलग हो गए। इससे अम्बानी को बड़ा झटका लगा। 

लेकिन उन्होंने अपनी उम्मीद नहीं छोड़ी और अपना कारोबार जारी रखा और साथ ही साथ शेयर बाजार में भी प्रवेश करने का फैसला लिया।

इसके अलावा भी उन्हें कई मुश्किलों और कई विवादों का सामना करना पड़ा। लेकिन लगातार प्रयास करते रहने, कभी हार ना मानने और जोखिम लेने से नहीं घबराने के कारण ही वो Reliance Industries का इतना बड़ा साम्राज्य खड़ा कर पाए।


4 . नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui)


उत्तर प्रदेश में एक किसान के घर जन्में नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने पहले एक Petrochemical कंपनी में एक Chemist के रूप में काम किया। जिंदगी में कुछ और दिलचस्प करने की चाह के चलते वे दिल्ली आकर चौकीदार की नौकरी करने लगे। 

यहाँ उनकी थिएटर की ओर रूचि बढ़ी और वे फिल्मों में अपनी किस्मत आजमाने मुंबई जा पहुँचे। यहाँ अन्य Strugglers  की तरह ही उन्हें भी कोई खास काम या Important Role नहीं मिला और वे सिर्फ कुछ छोटी-मोटी भूमिकाओं में ही दिखाई देने लगे। उन्होंने कुछ पैसे कमाने के लिए अभिनय कार्यशालाओं का सहारा लिया। 


हालांकि, उन्हें अपनी पहली फिल्म 'पीपली लाइव' से बॉलीवुड में ब्रेक मिल गया, जब वह इस फिल्म में एक रिपोर्टर के रूप में नजर आये और उसके बाद उन्होंने अपनी कड़ी मेहनत और जबरदस्त Acting के बलबूते फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। यही कारण है आज बॉलीवुड में हर कोई उनके अभिनय का लोहा मानता है।


5 . रतन टाटा (Ratan Tata)


रतन नवल टाटा एक शर्मीले व्यक्ति हैं जो कि समाज की झूठी चमक दमक में विश्वास नहीं करते हैं, जब रतन टाटा सन 1991 में टाटा समूह के Chairman  बने, उन्होंने अपने लिए कुछ बहुत बड़े Task set किये । 

उनके भविष्य के बारे में विचार और उदारवादी रवैया टाटा में कुछ शीर्ष प्रतिष्ठकों को अच्छा नहीं लगा, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें प्रबंधन स्तर पर काफी संघर्ष करना पड़ा। 

Chairman के रूप में अपने कैरियर की शुरुआत करने के कुछ समय बाद ही उनकी 2 कम्पनियो को दिवालियापन का सामना भी करना पड़ा और उनके Employees का उन पर से विश्वास घट गया था क्योंकि उन्होंने कर्मचारियों की सेवनिवृति की उम्र 70 से घटाकर 65 कर दी थी और इस वजह से टाटा समूह के कुछ बहुत पुराने कर्मचरीयों कम्पनी से निकलन पड़ा।

ढेर सारी असफलताएँ देखने के बावजूद रतन टाटा ने हार नहीं मानी और टाटा कम्पनी आज एक वैश्विक आकृति बनती जा रही है।





अगली बार जब भी आप असफलता का अनुभव करें, तो आप इन inspirational success stories in hindi से प्रेरणा ले सकते हैं।

फिलहाल, आपको कुछ विफलताएँ ऐसी लग सकती हैं जिनका कि आपको कहीं अंत होता नजर नहीं आ रहा हो। लेकिन याद रखो कि यह ऐसे अनगिनत सफल पुरुष और महिलाओं से भरी पड़ी है कभी असफल हुए थे लेकिन आज सफलता का आनंद ले रहे हैं क्योंकि उन्होंने तब तक हार नहीं मानी जब तक कि वो Success ना हो गये।


I hope कि अब आप समझ ही गए होंगे कि Successfull इंसान Kaise Bane और आप Success पाने के लिए लगातार मेहनत करेंगे जब तक कि आप सफल ना हो जाएँ और वो कहते हैं ना कि...


"अगर किसी चीज़ को दिल से चाहो तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने की कोशिश में लग जाती है।"

इसीलिए मेहनत करते रहें, एक दिन सफलता आपके कदम जरूर चूमेगी।





अगर आपको हमारा यह Article और इसकी ये Success Story in Hindi पसंद आयी हो तो Please इसे  facebook, Twitter, Google+ पर अपने Friends के साथ Share जरूर करें जिससे कि वो भी इस Article का लाभ उठा सकें और इन 5 Indian Failures Who Became Inspirational Success Stories से प्रेरणा लेकर अपनी Life में Success पा सकें।  India के 5 बड़े failures की कहानी जो बाद में बहुत तगड़े Successful बने


आगे आने वाले समय में भी मैं ऐसे ही काफी सारे Articles आपके लिए लिखता रहूँगा So, अगर आप चाहते हैं कि जब भी मैं सफलता प्राप्त करने के लिए कोई भी Article लिखूँ वो आपके Email Id पर msg. के जरिये पहुँच जाये तो आप मेरे ब्लॉग का Free Subscription ले लीजिये।

Receive AchchiDuniya's new articles by email.

Enter your email address to subscribe to Achchi Duniya's blog and receive their new articles by email.




Enter your email address:

4 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत खूब ,मन मे आगे बढ़ते रहने की जिद्द होनी चाहिये ,असफल होने के मतलब यह कदापि नही की आप हार गये ,अब जीत ही नही पायेंगे ,एक छोटा बच्चा भी एक बार मे सीधा उठकर चलना शुरू नही कर देता वह सैकड़ों बार गिरता है ,फिर संभल-सम्भल कर चलना शुरू करता है, गिरने के डर से आगे बढ़ना नही छोड़ा जा सकता जो गिरता है वही उठता है ।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. हाँ बिल्कुल सही कहा आपने Ritu Ji, अपनी असफलताओं से हमें शर्मिंदा नहीं होना चाहिए बल्कि, उनसे सीख लेकर उसी काम को फिर से शुरू करना चाहिए और वैसे भी जीत भी सबसे मीठी तब ही लगती जब आपने हार का स्वाद चखा हो।

      हटाएं
  2. बहुत बढिया लेख Abhishek जी । कहते है न वक्त से लडकर जो नसीब बदल दे, इंसान वही जो अपनी तकदीर बदल दें । यह ऐसे ही लोग है जिन्होंने वक्त के आगे घुटने नही टेके और ऐसे ही लोग वक्त को मात देते है । धन्यवाद इस बेहतरीन लेख को शेयर करने के लिए ।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. हमें विफलताओं से निराश निराश नहीं होना चाहिए यदि हम लगातार मेहनत करते रहें तो फिर हालात चाहे कितने बुरे ही क्यों ना हो कभी न कभी तो गिरते पड़ते मंज़िल मिल ही जायेगी।

      हटाएं