रविवार, 3 दिसंबर 2017

दुबई के बारे में 100+ मजेदार रोचक तथ्य Amazing Facts About Dubai In Hindi

Amazing Facts About Dubai In Hindi यदि आप जानना चाहते हैं दुबई के रोचक तथ्य के बारे में तो आप बिलकुल सही जगह पर हैं क्योंकि आज मैं आपको ऐसी Dubai Ki Rochak Jankari In Hindi बताने वाला हूँ जो कि शायद ही आपने कहीं सुनी होंगी।

काफी सारी 
दुबई की रोचक बातें ऐसी हैं जिन्हें बहुत ही कम लोग जानते हैं।

Interesting Facts About Dubai In Hindi बताने शुरू करने से पहले मैं आपसे एक Request और करना चाहूँगा कि Please आप इस Article को शुरू से लेकर End तक जरूर पढ़ें क्योंकि जैसे जैसे आप आगे बढ़ते जायेंगे उतने ही ज्यादा Interesting Facts आपके सामने आते जायेंगे।

अगर आपको ये दुबई से जुड़े आश्चर्यजनक तथ्य पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ फेसबुक पर शेयर जरूर करें।




1. अक्सर लोग सोचते हैं कि दुबई एक देश है लेकिन दुबई कोई देश नहीं है बल्कि यह United अरब अमीरात के 7 अमीरातों में से एक है और दुबई का कानून दूसरे अमीरातों से थोड़ा अलग है जैसे दुबई के Beach पर Bikini पहन सकते हैं जो कि दूसरे अमीरातों में सम्भव नहीं है।

2. आपने बुर्ज खलीफा के बारे में तो जरूर सुना ही होगा (World's Tallest Building), लेकिन बुर्ज खलीफा अब पुरानी हो चुकी है क्योंकि अब Dubai में बन रही है The Tower of Creek Horver, जो बुर्ज खलीफा से भी ऊँची है। लगभग 1000 मीटर की ये Building जो 2020 में बनकर तैयार हो जाएगी और उस समय दुनिया की दूसरी सबसे ऊँची Building भी यही होगी।

3. दुबई एक ऐसा शहर है जिसकी ग्रोथ दुनिया के किसी भी शहर से अधिक है हालाँकि यह एक अलग बात है कि 1960 से पहले दुबई कुछ नहीं था सिवाय मरुस्थल के। मगर 1960 में यहाँ तेल की खोज हुई और उसके बाद यह Develop होना शुरू हुआ और सिर्फ 50 सालों में ही यह दुनिया के सबसे खूबसूरत शहरों में से एक बनकर उभरा और आज दुबई World Economy का Prime Hub है।

4. सन् 1990 में दुबई में सिर्फ एक ही गगनचुम्बी इमारत थी जिसका नाम था "वर्ल्ड ट्रेड सेंटर (World Trade Center)" मगर इस वक्त दुबई में 156 गगनचुम्बी ईमारत है और Total 911 ऊँची इमारतें हैं और इसके अलावा भी जो नयी बन रही हैं वे अलग।

5. जब दुबई के निर्माता शेख राशीद से पूछा गया कि आप दुबई के बारे में क्या कहना चाहेंगे तो उन्होंने जवाब दिया कि एक जमाना था जब लोग दुबई में ऊँट पर चलना पसंद करते थे लेकिन आज मर्स्डीज में घूमना पसंद करते हैं लेकिन फिर से एक जमाना आएगा जब लोग फिर से ऊंट पर चलना पसंद करेंगे।

6. दुबई के मूल निवासी जिन्हें अमीराती कहा जाता है जो दुबई की कुल जनसंख्या का सिर्फ 15% ही है बाकि के 85% लोग फॉरेनर्स हैं जो ज्यादातर India, Pakistan Bangladesh और यूरोपियन Countries से हैं।

7. वैसे तो जानवरों को पालने का शौक हर किसी को होता है लेकिन दुबई के लोगों का शौक इसमें  हटके है वे लोग कुत्ते और बिल्ली पालने से ज्यादा शेर और चीतों को पालना पसंद करते हैं।

8. जुम्मे की नमाज के महत्त्व को देखते हुए दुबई में 2006 से weekend, Saturday & Sunday की बजाय Friday, Sunday कर दिए गए।

9. बुर्ज खलीफा Building इतनी ऊँची है कि इसके 80 वें  Floor पर रहने वाले लोगों को सबसे नीचे रहने वाले लोगों के मुकाबले रमजान में रोजा 2 Minute बाद खोलना होता है क्योंकि उन्हें सूरज 2 Minute देर तक दिखाई पड़ता है।

10. आपने डिज़नी लैंड के बारे में तो जरूर सुना ही होगा लेकिन अब दुबई में बन रहा है दुबई लैंड जो डिजनी लैंड से भी दोगुना बड़ा होगा। यह 2020 तक बनकर तैयार हो जायेगा। यह भी अनुमान है कि उस समय का सबसे बड़ा Tourist Attraction भी यही होगा।

11. दुबई मॉल दुनिया का सबसे बड़ा मॉल है यहाँ पर Total 1200 Stores हैं। हालाँकि दुबई रेगिस्तान के बीच में बसा है फिर भी दुबई मॉल में आप बर्फ से स्कीईंग का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा भी दुबई में 70 से ज्यादा Shoping Center हैं इसीलिए दुबई को Shoping Capital Of Middle East भी कहा जाता है।

12. दुबई को सोने का शहर भी कहा जाता है। सोने का व्यापर यहाँ पर बहुत बड़े पैमाने पर होता है। दुबई में सोने की करीब 300 दुकानें हैं। इन दुकानों में हर वक्त लगभग 10 टन सोना मौजूद रहता है। 2013 में यहाँ इतने सोने का व्यापर हुआ था कि वो 396 हाथियों के वजन के बराबर था।

13. दुबई में ऐसे ATM भी मौजूद हैं जिनसे सोना निकलता है। एक जर्मन कम्पनी ने दुनिया की  मशीन बनाई जिसे Gold ATM कहा जाता है। इसे सबसे पहले दुबई मॉल में लगाया गया। यह पहली ऐसी मशीन है जिसमें से 24 कैरेट सोने के बिस्किट सिक्के और ज्वैलरी जैसी 320 अलग - अलग चीजें निकलती है ग्राहक इसका प्रयोग Cash और Credit Card से कर सकते हैं और अपनी मनचाही चीज निकाल सकते हैं, जो एक काले पैकेट में निकलती है।

14. जब बात फिजूलखर्ची की हो तो इसमें भी दुबई बहुत आगे है जैसे कि - सोने की कारें। दुबई के अरबपति और उनके बच्चे सोने की परत चढ़ी कारों में काफी दिलचस्पी रखते हैं, जो कि अपनी दौलत का प्रदर्शन करने का एक तरीका है। हो सकता है कि यह बात आपको फिजूलखर्ची की हद लगे मगर यह दुबई में एक आम बात है।

15. Traffic Jam की Problem से तो हर देश को जूझना पड़ता है। दुबई में भी ट्रैफिक जाम लगता है लेकिन Super Cars का। जब कभी भी दुबई में Traffic Jam लगता है तो वहाँ सिर्फ सुपर Cars की Line  दिखाई पड़ती है और दुनिया की सारी बेहतरीन कारें आपको दुबई के जाम में देखने को मिल जायेंगी।

तो ये थे दुबई के बारे में कुछ मजेदार रोचक तथ्य (Amazing Facts of Dubai In Hindi). I hope कि आपको दुबई से जुडी ये रोचक बातें जरूर पसंद आयी होंगी।

यदि आप भी कुछ ऐसे ही Interesting Facts About Dubai In Hindi की जानकारी रखते हैं जो कि हम ऊपर नहीं बता पाए तो आप Comment के माध्यम से वह Interesting fact जरूर बतायें। जिससे कि हम उसे भी इस Dubai के Amazing facts की List में जोड़ सकें।


दुबई से जुड़े सभी रोचक तथ्य जानने के लिए यह वीडियो देखें :-




अब है आपकी बारी :-

भई लीजिये अब मैंने तो अपना काम कर दिया है अब अगर बदले में आप भी कुछ करना चाहो तो Please हमारे इस Article को  facebook, Twitter, Google+ पर अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें जिससे कि वो भी इन दुबई के बारे में रोचक तथ्यों के बारे में जान सकें।

Receive AchchiDuniya's new articles by email.


Blog Post By Email

अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आज ही हमारे Blog को Subscribe करें और हमारे इस ब्लॉग की हर एक नयी पोस्ट की सुचना अपनी ईमेल पर पाये। यह बिलकुल फ्री है।

Apni email id dal kar subscribe par click karne ke baad aapko ek email aayega usme ek link hogi, uspar click Karke confirm jarur kare.

Enter your email address to subscribe to Achchi Duniya's blog and receive their new articles by email.




Enter your email address:

1 टिप्पणी: