सोमवार, 4 दिसंबर 2017

Blood से जुड़े 10 रोचक तथ्य, Blood Facts in Hindi

Amazing Facts about Blood in Hindi

Blood एक Life giving fluid है जो शरीर के Cells को Oxygen deliver करता है। क्या आप जानते हैं कि आपके शरीर में कुल जितना वजन होता है उसका 8% वजन तो सिर्फ आपके खून में ही होता है और क्या आपको पता है कि आपके Blood में Gold यानी सोना भी मौजूद होता है। तो दोस्तों आज के इस Article में हम Blood से जुड़े ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में आपको बताएँगे जो आपने शायद ही कहीं पढ़े या सुने होंगे।


1. खून सिर्फ लाल रंग का ही नहीं होता है। जी हाँ दोस्तों हर जगह आपको खून का रंग लाल ही देखने को नहीं मिलेगा। Normally इंसान के खून का रंग लाल ही होता है

2. क्या आप जानते हैं कि आपके शरीर के वजन का 8 प्रतिशत आपके blood में है जी हाँ आपने बिलकुल सही पढ़ा। Scientists ने पता लगाया है कि मानव शरीर में Blood की मात्रा अनुमानित शरीर के वजन की 8 प्रतिशत होती है। अमेरिकन सोसाइटी ऑफ़ हैमोटोलॉजी के अनुसार, 150 से 180 पाउंड वजन वाला औसत औसत वयस्क शरीर 1.2 से 1.5 गैलन Blood Contain करता है।

3. क्या आपको पता है कि बहुत ज्यादा Emergency स्थितियों में Coconut water यानि नारियल का पानी रक्त प्लाज्मा के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। नारियल के पानी में हाइड्रेटिंग इलेक्ट्रोलाइट्स होने के कारण यह अक्सर पेय पदार्थ के रूप में काम में लिया जाता है। वास्तव में नारियल के पानी में मानव प्लाज्मा के समान गुण होते हैं और क्योंकि इसे खून में Safely सीधे inject किया जा सकता है इसीलिए यह रक्त प्लाज्मा के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

4. आपके खून में सोना है जी हाँ आप सही पढ़ रहे हैं कि आपके Blood में Gold है लेकिन यह इतना ज्यादा भी नहीं है कि आप इसे बेचकर धनवान बन जाओगे। इंसान के शरीर में पूरा 0.2 मिलीग्राम सोना होता है जिसमें से अधिकांश सोना Blood यानि खून में पाया जाता है। The Telegraph की रिपोर्ट के मुताबिक यदि 40,000 लोगों के खून को इकठ्ठा करके सुखाया जाये तब कहीं जाकर 8 ग्राम सोना बन पाता है।

5. Golden Blood :-


क्या आपके Blood का Color Golden है, क्या हुआ दोस्तों पढ़कर चौंक गए ना। मैं जानता हूँ कि यह बहुत ही आश्चर्यजनक fact है। लेकिन यह सच है। Don't Worry दोस्तों इस Article में मैं आपको Blood से जुड़े True Facts ही बताने वाला हूँ तो आप एक बात जान लो कि Golden Blood होता है। अगर आप चाहो तो इस बारे में Google पर भी Search करके भी देख सकते हो यह Extreamly Rare है। दुनिया के सिर्फ 40 लोगों में ही Golden Blood है शायद आपमें यह नहीं है और ना ही आपने कभी किसी में यह देखा है लेकिन फिर भी एक बात जान लीजिए कि जिस किसी में भी यह Golden Color का Blood होता है उसमें Super Natural Power यानि कि अलौकिक शक्तियाँ होती हैं।

6. एक नवजात शिशु में लगभग 1 कप ही खून होता है।

7. दोस्तों क्या आपको पता है कि मच्छर किस प्रकार का खून चूसना पसंद करते हैं तो वह है "O" प्रकार का। जिसके अंदर O type का blood होता है मच्छर उसे ही सबसे ज्यादा काटते हैं।


8. एक आदमी के शरीर से पूरी तरह से खून चूसने के लिए लगभग 1.2 million यानि 12 लाख मच्छरों की जरूरत पड़ेगी।

9. "O Negetive" blood Group यानि Universal Donor :-

इस blood group की खास बात यह है कि जिस इंसान में यह blood group होता है वह किसी भी blood group वाले व्यक्ति को blood donate कर सकता है लेकिन जब बात आती है लेने की तो यह सिर्फ "O" Negative blood group वाले व्यक्तियों से ही खून ले सकता है। क्या आप जानते हैं कि पुरे एशिया में सिर्फ 1% लोगों का ही blood group "O" Negative होता है। मतलब कि "O" Negative blood group बहुत Rare होता है यह आसानी से नहीं मिलता है।

10. "(AB+)" Blood Group :-

 इस blood group की खास बात यह है कि सिर्फ AB+ blood group वाले लोगों को ही रक्त दान कर सकता है लेकिन जब बात आती है लेने की तो यह किसी भी blood group वाले व्यक्ति से blood ले सकता है। इसीलिए इसे Universal recipient भी कहा जाता है।


तो ये थे Blood के बारे में कुछ मजेदार रोचक तथ्य (Amazing Facts of Blood In Hindi). I hope कि आपको Blood से जुडी ये रोचक बातें जरूर पसंद आयी होंगी।


यदि आप भी कुछ ऐसे ही Interesting Facts About Blood In Hindi की जानकारी रखते हैं जो कि हम ऊपर नहीं बता पाए तो आप Comment के माध्यम से वह Interesting fact जरूर बतायें। जिससे कि हम उसे भी इस Blood के Amazing facts की List में जोड़ सकें।

Receive AchchiDuniya's new articles by email.

Blog Post By Email

अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आज ही हमारे Blog को Subscribe करें और हमारे इस ब्लॉग की हर एक नयी पोस्ट की सुचना अपनी ईमेल पर पाये। यह बिलकुल फ्री है।

Apni email id dal kar subscribe par click karne ke baad aapko ek email aayega usme ek link hogi, uspar click Karke confirm jarur kare.

Enter your email address to subscribe to Achchi Duniya's blog and receive their new articles by email.




Enter your email address:

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें